बालों को काला balon ko kala karne ka nuskha in hindi

सफेद बालों को काला करने के घरेलु उपाय और नुस्खे | बाल काले करने का आयुर्वेदिक और देसी तरीका

चाहे लड़की हो या लड़का हर किसी को अपने बाल बेहद पसंद होते है और अगर वही बाल सफेद हो जाये तो मनुष्य एकदम परेशान हो जाता है और अपने बालो को काला करने के लिए कई सारे केमिकल प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते है जिससे बालो को काफी नुकसान होता है इसीलिए आज मैं आपको कुछ ऐसे घरेलु नुस्खे बताने जा रही हु जिसे इस्तेमाल करके आप अपने सफेद बालों को काला कर सकते है। आइये जानें सफेद बाल काले करने का तेल और देसी नुस्खे इन हिंदी।

आइये जानें baal kale karne ka tel, baal kale karne ka oil, baal kale karne ke nuskhe in hindi, baal kale karne ki dawai, baal kale karne ka ramban upay।
■   गर्म पानी : पानी भी एक दवा है, खाली पेट गर्म पानी पीने से होते हैं अद्भुत फायदे, इन रोगों के लिए कभी नहीं खानी पड़ेगी दवा

सफेद बालों को काला करने का देसी और परमानेंट इलाज

Safed Balon Ko Jad Se Kala Karne Ka Desi Aur Permanent Ilaj 

आजकल यह समस्या कम उम्र में ही होने लग जाती है, जिसके कारण होते हैं, बालों की सही देखभाल नहीं करना, प्रदूषण और शरीर में पोषक तत्वों की कमी। बालों को डाई करने से भी बाल जल्दी सफेद होने लगते हैं। अतः बालों को काला करने के लिए हमेशा प्राकृतिक नुस्खों का ही उपयोग करना चाहिए।

सफेद बालों का तेल

Safed Balon Ke Liye Oil 

सामग्री

कड़ी पत्ते

■   गले के कैंसर के लक्षण, प्रारंभिक अवस्था में करें पहचान, समय रहते बचाएं रोगी की जान

तेल बनाने की विधि

  1. सबसे पहले 100 ग्राम कडी पत्‍ते ले और उसे साफ पानी से धो लें

2. इसे मिक्सर में पीस लें अब 50 ग्राम नारियल के तेल में कड़ी पत्ते के पाउडर को मिला ले और दोनों को अच्छे से उबाल ले.

3. उबालने के बाद तेल को ठंडा होने के लिये रख दीजिये और ठंडा होने के बाद तेल को छान कर किसी छोटी बोतल में भर ले.

तेल का प्रयोग कैसे करें

बाल काले करने का आयल

इस तेल को रोज़ अपनी बालो की जड़ो में लगा कर लगभग 15-30 मिनट तक मसाज कीजिये ऐसा करने से लगभग 1 हफ्ते में ही आपके सफेद बाल जड़ काले होने लगेंगे और एक महीने में बाल लम्बे, घने व जड़ो से मज़बूत होंगे।

ध्यान दें

*यह प्रयोग इतना प्रभावकरी है की झड़ते बालों को कुछ ही दिनो में रोक देता है, अगर आपको रूसी है तो इस तेल में 2-3 कपूर की गोलियाँ डाल ले जिससे आपकी रूसी ख़त्म हो जाएगी।

बाल काले करने का नेचुरल तरीका

Baal Kale Karne Ka Natural Tarika 

बाल काले करने का नेचुरल तरीका

1. सफ़ेद बालों को काला करने के लिए आंवला और नारियल तेल का प्रयोग

आंवले के छोटे छोटे टुकड़े कर इन्हे छाया में सुखाइये। अब इन्हे नारियल के तेल में तब तक उबालिये, जब तक के आंवले काले और कठोर ना हो जाए। यह तेल बालो की सफेदी को रोकने के लिए बहुत उपयोगी हैं।

2. सफ़ेद बालों को काला करने के लिए आंवला और बादाम तेल का प्रयोग

एक बड़ा चम्मच आंवले का रस, एक चम्मच बादाम का तेल या कुछ बूंदे निम्बू का रस मिलाकर हर रात बालो में अच्छी तरह मालिश करे। यह बालो की सफेदी रोकने का अच्छा उपचार हैं।

3. सफ़ेद बालों से छुटकारा पाने के लिए करें आवलें का ये प्रयोग 

100 ग्राम सूखे आंवले को लोहे के बर्तन में चार दिन तक भिगोये। फिर इसे पीस कर गाढ़ा पेस्ट बनाये। ब्रश से भली भाँती बालो में लगाए। दो घंटे बाद सिर को धो लीजिये। कुछ दिनों में बाल काले होने शुरू हो जायेंगे।

4. बकरी का दूध और निम्बू के रस से मिलेगा सफ़ेद बालों से छुटकारा 

असमय हुए सफ़ेद बालो के उपचार के लिए लोहे के बर्तन में रात भर आंवला चूर्ण भिगोये रखे। सुबह उसमे बकरी का दूध और निम्बू का रस मिलकर नियमित बालो पर लगाये।

■   कमर दर्द का कारण और इसका परमानेंट इलाज, पुराने से पुराने दर्द में भी लाभकारी, जरूर पढ़ें

5. सफ़ेद बालों को जड़ से काला करेगा चुकंदर और आवलें का ये नुस्खा 

आंवले को चुकंदर के रस में पीस कर सिर में लगाने से बाल झड़ने बंद होकर गहरे व् काले होने लगते हैं। दो माह तक ये प्रयोग करे।

6. सफ़ेद बालों को काला करने के लिए तेल 

एक किलो आंवले का रस, एक किलो देशी घी, 250 ग्राम मुलहठी। इन तीनो को हलकी आंच पर पकाये। जब पानी सूख जाए और तेल बच जाए तो उसे छानकर बोतल में भर ले। अब इसे खिजाब की तरह लगाये, कुछ ही दिनों में सारे बाल काले हो जायेंगे।

7. सफ़ेद बालों को काला करने के लिए आवलें का लेप 

आंवले के चूर्ण का लेप बनाएं। उसे रोजाना सुबह सिर के बालों में अच्छी तरह लगा लें। साबुन का प्रयोग न करें। इस प्रयोग से सफेद बाल काले हो जायेंगे।

8. आंवले के चूर्ण का प्रयोग

बालों के सफेद होने और चेहरे की रौनक नष्ट हो जाने पर 1 चम्मच आंवले के चूर्ण को दो घूंट पानी के साथ सोते समय प्रयोग करें। इससें पूर्ण लाभ होता है और साथ ही आवाज मधुर और शुद्ध होती है।

9. आवलें के चूर्ण से बालों को करें जड़ से काला 

सूखे आंवले के चूर्ण को पानी के साथ मिलाकर सिर पर लगाने के बाद बाल को अच्छी तरह धोने से सफेद बाल गिरना बंद हो जायेंगे। सप्ताह में 2 बार नहाने से पहले इसका प्रयोग करें। अपनी आवश्यकतानुसार करीब 3 महीने तक इसका प्रयोग कर सकते हैं।

10. आवलें के पानी से करें सफ़ेद बालों को काला 

25 ग्राम सूखे आंवले को यवकूट (मोटा-मोटा कूटकर) कर उसके टुकड़े को 250 मिलीलीटर पानी में रात को भिगो दें। सुबह फूले आंवले को कड़े हाथ से मसलकर सारा जल पतले स्वच्छ कपड़े से छान लें। अब इस छाने हुए पानी को बालों की जड़ों में हल्के-हल्के अच्छी तरह से लगाएं और 10-20 मिनट बाद बालों की जड़ को अच्छी तरह धो लें। रूखे बालों को 1 बार और चिकने बालों को सप्ताह में दो बार धोना चाहिए। आवश्यकता हो तो और भी धोया जा सकता है। जिस दिन बाल धोने हो, उसके एक दिन पहले रात में आंवले के तेल का अच्छी तरह से बालों पर मालिश करें।

11. बालों को काला करने के लिए लेप

सूखे आंवले 30 ग्राम, बहेड़ा 10 ग्राम, आम की गुठली की गिरी 50 ग्राम और लौह चूर्ण 10 ग्राम, रात भर कढाई में भिगोकर रखें। बालों पर इसका रोजाना लेप करने से छोटी आयु में सफेद हुए बाल कुछ ही दिनों में काले पड़ जाते हैं।

12. आंवले रीठा शिकाकाई के प्रयोग से करें बालों को काला

आंवले, रीठा, शिकाकाई तीनों का काढ़ा बनाकर सिर धोने से बाल मुलायम, घने और लम्बे होते हैं।

13. मजबूत और लम्बे बालों के लिए नुस्खा

आंवले और आम की गुठली की मज्जा को साथ पीसकर सिर में लगाने से मजबूत लंबे केश पैदा होते हैं।

■   शरीर में गाँठ किसी भी तरह की हो या फोड़े-फुंसी हो, इन सब के रामबाण घरेलु उपाय!!!

दोस्तों सफेद बाल काले करने के उपाय कैसे करे इन हिंदी,सफेद बाल काले कैसे करे : बाल काले करने का तरीका का ये लेख कैसा लगा हमें जरूर बताएं और अगर आपके पास सफ़ेद बालों को 7 दिन में जीवनभर के लिए काला करने का चमत्कारी घरेलु नुस्खा ll करोड़ो में एक नुस्खा के सुझाव है तो हमारे साथ शेयर करें।

Loading...

Leave a Reply