भिंडी Okra कोई मौसमी पौधा नहीं है यह हर मौसम में उगाया जाता है और खाया जाता है यह खाने में कई तरीको से इस्तेमाल किया जाता है जैसे के सब्जी , आचार या सूप में | यह खाने में उतना ही स्वादिष्ट लगता है चाहे वो गर्मियों का सीजन हो या सर्दियों का |

■  डॉक्टरों की भी बोलती बंद हो गयी इस उपाय को देखकर –10 दिन में बालों का झड़ना बंद और 30 दिन में नए बाल

भिंड़ी एक कुसुमित पौधा है जो दुनिया के कई हिस्सों में “लेड़िज फिंगर या Okra” के रुप में जाना जाता है | अगल अलग देशो में इसका नाम बेशक अलग हों लेकिन काम एक जैसा ही है , और अपनी फली के कारण बहुत महंगी हैं। इसे अक्सर कैरिबियन से लेकर चीन तक के व्यंजनों में उपयोग किया जाता है और इसकी लोकप्रियता हर समय बढ़ती जा रही है, खासकर जब से इस सब्जी का इस्तेमाल अचार के रुप में, साइड ड़िश या सूप की एक सामग्री के तौर पर किया जा सकता है, इसे इसके तेल के लिए भी उपयोग किया जाता है जिसे निकाला जा सकता है तथा भिंड़ी के तेल के रुप में इस्तेमाल किया जाता है। आगे हम आपको बताएगे भिंडी का पानी कैसे तैयार किया जाए |

सामग्री

4 भिंडी – Okras
1 कप साफ़ पानी – Water

विधि

पहले भिंडी का उपरी और निचला हिस्सा काट दीजिये और भिंडी को बीच में से काट दीजिये | और फिर भिंडी को एक कप पानी में डाल दीजिये और पूरी रात ऐसे ही छोड़ दीजिये | और दुसरे दिन इस मिश्रण का निचोड़ एक गिलास में निकाल लीजिये और उस निचोड़ में थोडा साफ़ पानी डाल लीजिये |

रोजाना सुबह खाली पेट (खाने से आधा घंटा पहले) इस मिश्रण के सेवन से आपको कुछ ही दिनों में हैरान करने वाले नतीजे प्राप्त होंगे |

■  करंट लगने पर 5 मिनट के अंदर करें ये इलाज, बच सकती है जान

                भिंडी का पानी पीने के अद्भुत फ़ायदे

डायबिटीज का इलाज है भिंडी के पास

डायबिटीज के इलाज में उपयोगी होती है. भिंडी में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जिसकी वजह से यह डायबिटीज के इलाज में उपयोगी होती है। दो भिंडी लें के दोनों सिरों को काटकर उसे एक गिलास पानी में डालकर रात भर रख दें। सुबह उठकर भिंडी निकालकर इस पानी को पिएं। ये इन्सुलिन को बढ़ाता है साथ ही इसके पानी से शरीर में फाइबर की मात्रा बढ़ेगी और ब्लड शुगर नियंत्रण में रहेगा। इसका असर आपको 15 दिनों में देखने को मिल सकता है क्योंकि यह ब्लड शुगर के लेवल पर निर्भर करता है। यदि यह ज्यादा है तो कुछ सप्ताह लग सकते है यदि कम है तो कुछ दिनों में परिणाम मिल सकता है।

विटामिन K का है खजाना

भिंडी में विटामिन के भरपूर मात्रा में होता है, जो रक्त संचार को बनाए रखता है. भोजन में भिंडी खाने से शरीर में विटामिन के की मात्रा संतुलित रहती है, जिससे रक्‍त के थक्के नहीं बनते।

■  कानों में कपड़ों की पिन टांगने से दूर होंगे बड़े से बड़े रोग, रिसर्च में हुआ है साबित

प्रेग्नेंसी में जरूर खाएं भिंडी

वे महिलाएं, जो गर्भवती हैं या फिर गर्भधारण करना चाहती हैं, उन्हें भिंडी का सेवन जरूर करना चाहिए. भिंडी में काफी मात्रा में फॉलिक एसिड होता है, जो भ्रूण के विकास के लिए जरूरी है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाती है

भिंडी में विटामिन सी पाया जाता है, जिसकी वजह से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. शरीर में विटामिन सी की संतुलित मात्रा होने से मौसमी एलर्जी होने का खतरा भी कम रहता है।

आंखों के लिए फायदेमंद है भिंडी

विटामिन ए और बीटा कैरोटीन आंखों की रौशनी बढ़ाता है. भिंडी में ये दोनों ही प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं।

■  लंबाई बढ़ाने का अचूक और रामबाण घरेलु नुस्खा, 14 दिनों में बढ़ाएं 3 से 4 इंच लंबाई, स्वयं देखें लाभ

भिंडी के सेवन से वजन नहीं बढ़ता है

भिंडी में कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है और फाइबर काफी होता है. वजह से यह शरीर को भरपूर ऊर्जा तो देती है, लेकिन इसके सेवन से वजन नहीं बढ़ता है।

कब्‍ज का रामबाण इलाज

अगर आप कब्‍ज से परेशान हैं तो अपने भोजन में भिंडी को शामिल कर लें. भिंडी में मौजूद फाइबर रोज सुबह पेट साफ करने में मददगार होते हैं।

ह्रदय रोग में

भिन्डी में पाया जाने वाला पैक्टिन कोलेस्ट्रॉल को कम करने में बहुत सहायक है। साथ ही इसमें पाया जाने वाला घुलनशील फाइबर, रक्त में कोलेस्ट्रॉल पर कंट्रोल करता हैं जिससे ह्रदय रोग में कमी आती हैं।

पाचन संबंधित समस्या

भिन्डी में पाया जाने वाला लसलसा फाइबर पाचन तंत्र के लिए बेहद सेहतमंद होता है। इससे कब्ज की समस्या खत्म हो जाती हैं। इससे पेट फूलना और गैस जेसी समस्या भी दूर होती हैं।

■  हर प्रकार की गांठ का इलाज है ये अचूक और रामबाण घरेलु नुस्खे, 20 दिन में करेंगे गाँठ को जड़ से गायब, 21 वे दिन खुद देखें परिणाम
Loading...

Leave a Reply