बड़ी इलायची किसी भी प्रकार के दर्द, घबराहट होने पर , पाचन शक्ति के लिए, लू लगने पर, त्वचा सम्बन्धी रोगो में, बालो के रोगो में, दाँतो के रोगो में, गुर्दे सम्बंधित रोगो में, बवासीर जैसे और कैंसर जैसे कष्टसाध्य रोगो में बहुत उपयोगी हैं। आइये जाने कैसे करे इन रोगो में इसका इस्तेमाल।

इलायची का इस्तेमाल भारत में पुराने समय से होता आ रहा है। और यह घरेलू नुस्खों में सबसे पहले स्थान पर आती है। इलायची स्‍वास्‍थ के लिहाज से अच्‍छी मानी जाती है, हालांकि इसका सेवन आमतौर पर मसाले के रूप में किया जाता है। लेकिन इसका प्रयोग करके कई बीमारियों से निजात मिल सकती है। इलायची को मसालों की महारानी कहा जाता है। तीव्र सुगन्ध और स्वाद की वजह से इसका इस्तेमाल विभिन्न व्यंजनों में होता है। अरोमाथेरेपी में भी इलायची के तेल का प्रयोग किया जाता है। जहां बड़ी इलायची को हम व्यंजनों को लजीज बनाने के लिए एक मसाले के रूप में प्रयोग करते हैं, वहीं पर छोटी इलायची व्‍यंजनों में खुशबू बढ़ाने के काम आती है। दोनों ही प्रकार की इलायची हमारे स्‍वास्‍थ्‍य पर प्रभाव डालती हैं। इलायची का प्रयोग भोजन पकाने में करने से हमारा शरीर कई रोगों से निजात पा सकता हैं। इलायची खाने के कई फायदे हैं, जिस तरह भी हो एक-दो इलायची रोजाना खाते रहिए । इलायची दो प्रकार की होती है बड़ी इलायची और छोटी इलायची। दोनों ही आपकी सेहत के लिए बेहद जरूरी हैं। कैसे इलायची आपकी सेहत के लिए फायदेमंद है जानें हमारे इस लेख में।

बड़ी इलायची के फायदे-

बवासीर

बड़ी इलायची को पीसकर खाली पेट इसका सेवन करने से बवासीर से राहत पाई जा सकती हैं।

दर्द से राहत

बड़ी इलायची का सेवन करने से शरीर में किसी प्रकार की भी हो रही दर्द से राहत पाई जा सकती हैं। सिर दर्द ,थकावट होने पर बड़ी इलायची का सेवन करना फायदेमंद साबित होता हैं।

दांतों की समस्या

बड़ी इलायची का सेवन करने से दांतों की समस्याओं से राहत मिलती हैं और सांस की दुर्गंध से छुटकारा मिलता हैं और यें ब्लड प्रैशर को भी नियंत्रण में रखती हैं।

कैंसर

बड़ी इलायची में एेसे एंटी अॉक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो कैंसर जैसी भंयकर बीमारी से लड़ने में मदद करते हैं।

घबराहट होने पर

घबराहट होने पर बड़ी इलायची का सेवन करना लाभदायक साबित होता हैं। बड़ी इलायची के दानों को अच्छी तरह पीसकर इसमें शहद मिलाकर इसका सेवन करने से घबराहट से राहत पाई जा सकती हैं।

गुर्दे से संबंधित रोग

बड़ी इलायची का सेवन करने से गुर्दे से संबंधित रोगों से निजात पाई जा सकती हैं।

पाचन शक्ति

बड़ी इलायची का सेवन करने से पाचन शक्ति ठीक रहती हैं और पेट की समस्याओं से राहत मिलती हैं।

बालों की समस्या

बड़ी इलायची का सेवन करने से बालों की समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता हैं और इसके सेवन से बाल लंबे , घने बन जाते हैं।

लू और त्वचा संबंधी रोग

बड़ी इलायची हमें गर्मी की लू और हमें त्वचा संबंधी रोगों से भी छुटकारा दिलवाती हैं। बड़ी इलायची का सेवन करने से त्वचा में निखार आता है और त्वचा में चमक बरकरार रहती हैं।

बड़ी इलायची का प्रयोग भोजन पकाने में भी किया जाता हैं और यह भोजन के स्वाद को भी बढ़ाती हैं।

Loading...

Leave a Reply