यह तो आप जानते ही होंगे कि दूध आपके लिए कितना फायदेमंद होता है लेकिन क्या आपको दालचीनी वाले दूध के फायदे मालूम है? हम आपको आज बताते हैं कि दूध में दालचीनी का चूर्ण मिला कर पीने से क्या फायदा होता है.

दरअसल इसके सेवन से कई खतरनाक बीमारियां आपके आस पास फटकेंगी भी नहीं. इसका सबसे बड़ा फायदा गठिया के मरीजों को होता है. या वह लोग जिनकी हड्डियां कमजोर या हड्डियों में दर्द रहता है उन्हें भी दूध में दालचीनी मिला कर पीना चाहिए. इसके अलावा दालचीनी वाले दूध में शहद मिला कर पीने से कैंसर जैसे बिमारियों से बचने की क्षमता शरीर में पैदा होती है.

चेहरे पर दाग धब्बों और कमजोर बालों के लिए भी दालचीनी वाला दूध फायदेमंद होता है. इसके अलावा गले की परेशानियों से निपटने में भी दालचीनी वाला दूध मददगार होता है. इसके अलावा इससे शुगर लेवल भी कंट्रोल रहता हैं और डायबटीज का खतरा बहुत कम हो जाता है.

ऐसे बनायें दालचीनी वाला दूध

दालचीनी वाला दूध बनाना बहुत आसान है. इसके लिए आपको एक कप गरम दूध, शहद और दालचीनी पाउडर चाहिए. दालचीनी वाले दूध के लिए गरम दूध में शहद और दालचीनी मिलाएं और इसका सेवन करें. बता दें कि इन्हें दूध में मिलाने से दूध के एंटी बैक्टीरियल गुण बहुत तेजी से बढ़ते हैं और आपकी रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है.

दालचीनी वाला दूध पीने के फायदे:

मजबूत हड्ड‍ियों के लिए

हड्ड‍ियों की मजबूती के लिए लोग सालों से दालचीनी वाले दूध का इस्तेमाल करते आ रहे हैं. विशेषज्ञों की मानें तो इस दूध के नियमित सेवन से गठिया की समस्या नहीं होती है.

अच्छे पाचन के लिए

अगर आपकी पाचन क्रिया अच्छी नहीं है तो दालचीनी वाला दूध पीना आपके लिए बहुत फायदेमंद रहेगा. इसके साथ ही गैस की प्रॉब्लम में भी ये राहत देने का काम करता है.

अच्छी नींद के लिए

अगर आपको अनिद्रा की प्रॉब्लम है या फिर आपको अच्छी नींद नहीं आती है तो दालचीनी वाला दूध पीना आपके लिए बहुत फायदेमंद रहेगा. सोने से पहले एक गिलास दालचीनी वाला दूध लें, इससे आपको अच्छी नींद आएगी.

खूबसूरत बालों और त्वचा के लिए

दालचीनी वाला दूध पीने से बालों और स्क‍िन से जुड़ी लगभग हर समस्या दूर हो जाती है. इसका एंटी-बैक्टीरियल गुण स्क‍िन और बालों को इंफेक्शन से सुरक्षित रखता है.

ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए

कई अध्ययनों में इस बात की पुष्ट‍ि हो चुकी है कि दालचीनी में कई ऐसे कंपाउंड पाए जाते हैं जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. दालचीनी वाला दूध खासतौर पर टाइप-2 डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद होता है.

Loading...

Leave a Reply