गर्मी के मौसम में विशेषकर खानपान का ध्यान रखना बहुत जरूरी हो जाता है, क्योंकि इस मौसम में कब क्या नुकसान कर जाए पता नहीं चलता है। कहते हैं गर्मी के मौसम में जितना हो सके पानी या जूस पीते रहना चाहिए। इस सीज़न में भले आप खाए कम लेकिन पेय पदार्थ का सेवन करते रहना चाहिए। पानी और जूस शरीर में पानी की कमी को तो पूरा करते हैं लेकिन बीमारियों से बचाव करने में यह पूरी तरह सहायक नहीं हो पाते हैं। ऐसे में लीची की तरह दिखने वाले फल जिसका नाम ताड़गोला है, इसक सेवन करने से आपको गर्मी में ताजगी का एहसास जरूर होगा। आप खुद को तपती धूप में भी काफी कूल कूल महसूस करेंगे।

■   घुटने में घिसाव आ जाने पर करें ये रामबाण प्रयोग, लंबाई बढ़ाने में भी है कारगर, शरीर के दर्द को करे मिनटों में दूर

आपको बता दें कि ताड़गोला फल, गर्मियों के दौरान भारत के तटीय क्षेत्रों में पाया जाता है। अपनी ठंडी तासीर होने की वजह से इसे आईस एप्पतल भी कहते हैं। यह शरीर को तरोताजा रखने में मदद तो करता ही है साथ ही गर्मी से पैदा होने वाली अनेको बीमारियां भी दूर रखता है। ताड़गोला में विटामिन बी, आयरन, पोटैशियम, जिंक, फॉस्फोरस और कैल्शियम भारी मात्रा में पाया जाता है, जो कि हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी है। इसका स्वाद बिल्कु्ल ताजे नारियल की तरह होता है।

कैसे है फल ताड़गोला आपके लिए फायदेमंद, आइए हम आपको बताते हैं :

  • कहते हैं ताड़गोला फल दिखने में लीची के जैसे लगता है। इस फल में पानी का मात्रा बहुत होता है जिससे आपको गर्मी में कभी पानी की कमी नहीं रहेगी। आज ही बाज़ार जाए और यह फल खरीद लाएं।
  • ताड़गोला नामक इस फल में जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं, खासतौर पर विटामिन बी12 जिससे पेट की एसीडिटी ठीक हो जाती है।
■   7 दिन में उतारें आँखों का चश्मा, आँखों से जुड़े सभी रोगों में रामबाण है ये सरल अचूक नुस्खा
  • यही नहीं, फल ताड़गोला में हाई मात्रा में पोटैशियम मौजूद होता है जो आपके लिवर को साफ करता है और दूषित चीजों को निकालने में मदद भी करता है।
  • बता दें कि यह आपके शरीर को ठंडा रखने में मदद करता है और खासतौर पर गर्मियों में शरीर में पानी की कमी को भी पूरा करता है।
  • प्रेगनेंट महिलाओं को अगर कब्ज या पेट से संबंधी कोई भी परेशानी हो तो उन्हें ताड़गोला फल को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। यह आपके सेहत के लिए बहुत लाभकारी माना जाता है।
  • फल ताड़गोला में हाई कैलोरी होती हैं जो आपके शरीर के एनर्जी लेवल को तुंरत ही बढ़ा देती हैं, जिससे गर्मियों में थकान का एहसास नहीं होता है।
■   सिर्फ़ 40 दिनो तक इस चूर्ण का सेवन करने से 18 साल के बाद भी लम्बाई बढ़ती है तो पतले व कमज़ोर शरीर वाले मोटे-तगड़े और शक्तिशाली बन जाते है
Loading...

Leave a Reply