raisins-kishmish-ke-fayde-in-hindi

किशमिश एक तरह का ड्राई फ्रूट है. इसे अंगूर को सुखाकर बनाया जाता है. इसमें वो सभी गुण पाए जाते हैं जो अंगूर में होते हैं. किशमिश सेहत के लिए बहुत लाभकारी होता है. खासतौर पर सर्दियों में इसके सेवन से कई तरह की बीमारियों से बचाव होता है.

किशमिश में भरपूर मात्रा में आयरन, पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम और फाइबर पाया जाता है. किशमिश का इस्तेमाल मुख्य रूप से मिठाई, खीर और दूसरी मीठी चीजों को सजाने या स्वाद बढ़ाने के लिए भी किया जाता है. लेकिन एक बेहतरीन स्वाद के अलावा ये सेहत का भी खजाना है.

हालांकि, ज्यादातर लोग किशमिश को ऐसे ही खाते हैं. लेकिन किशमिश को रातभर पानी में भिगोकर सुबह खाली पेट खाने से सेहत को कई गुना ज्यादा फायदा होता है.

हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि किशमिश को पानी में भिगोकर ही खाना चाहिए. ऐसा करने से किशमिश में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स और न्यूट्रिएंट्स की मात्रा बढ़ जाती है. आइए जानें किशमिश को पानी में भिगोकर खाना कितना फायदेमंद होता है…

किशमिश का पानी तैयार करने के लिए सामग्री

2 कप – पानी (400 ml)

150 ग्राम – किशमिश

किशमिश का पानी तैयार करने की विधि 

इस पानी के तैयार करने के लिए ऐसी किशमिश का प्रयोग न करें जो देखने में काफी चमकीली हों, क्‍योंकि वो प्राकृतिक नहीं है बल्‍कि उनमें कैमिकल द्वरा चमकिला बनाया गया होता है।

आपको ऐसी किशमिश लेनी चाहिये जो गहरे रंग की हो और ना तो ज्‍यादा कठोर और ना ही लचीली हो। उसके बाद किशमिश को अच्छे से धो लें और किनारे रखें। फिर पैन में दो कप पानी उबाल लें। फिर उसमें धुली हुई किशमिश डाल कर रातभर के लिये छोड़ दें।

अगली सुबह किशमिश छान कर पानी को पीने लायक गरम करें और इसे खाली पेट पिएं। किशमिश का पानी पीने के बाद 30 से 35 मिनट तक इंतजार करें और फिर नाश्‍ता करें। याद रखें कि इस विधि को 4 दिनों तक रोजाना करना है। साथ ही इसको हर महीने करें। बता दें कि इसका कोई भी खराब प्रभाव नहीं होता है।

अगर आप डाइट पर हैं और अपने आहार में लो फैट और ढेर सारे फल तथा सब्‍जियों को शामिल करते हैं, तो इस पानी को पीने से आपको और भी ज्‍यादा लाभ मिलेगा।

किशमिश पानी के फायदे

Raisin Water Health Benefits In Hindi

बॉडी डिटॉक्‍स करे

इस पानी को पीने से शरीर की गंदगी बाहर निकलती है और खून साफ होता है। यह लिवर की कार्य क्षमता को भी बढाता है।

हड्डी मजबूत करे

औषधीय गुणों से भरपूर किशमिश में बोरॉन भी उपस्थिति रहता है। बोरॉन हड्डियों के गठन में विशेष योगदान देता है। इसके अलावा किशमिश में कैल्शियम की भी उच्‍च मात्रा होती है। कैल्शियम हड्डियों का प्रमुख घटक होता है। इन सभी पोषक तत्‍वों की मौजूदगी के कारण किशमिश के पानी पीने के फायदे हड्डियों को मजबूत करते हैं। किशमिश को भिगो कर उपयोग करने से इन पोषक तत्‍वों को शरीर आसानी से अवशोषित कर लेता है जिससे हड्डियों के घनत्‍तव में सुधार होता है। आप भी अपनी हड्डियों को मजबूत करने के लिए किशमिश पानी का इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

एनीमिया होता है दूर

किशमिश में ढेर सारा आयरन और कॉपर पाया जाता है। यही नहीं इसमें ऐसे विटामिन्‍स होते हैं जो रेड ब्‍लड सेल्‍स को बढाते हैं। इस पानी का नियमित सेवन करने से शरीर में कभी एनीमिया नहीं होता।

हेल्थ से जुड़ी सारी जानकारियां जानने के लिए तुरंत हमारी एप्प इंस्टॉल करें। हमारी एप को इंस्टॉल करने के लिए नीले रंग के लिंक पर क्लिक करें –

http://bit.ly/ayurvedamapp

किशमिश वाटर बेनिफिट्स फॉर हेयर 

दिखने में छोटे आकार के किशमिश बहुत ही शक्तिशाली गुणों से भरपूर होते हैं। किशमिश में आयरन की उच्‍च मात्रा होती है जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही महत्‍वपूर्ण होता है। आयरन हमारे परिसंचरण तंत्र को स्‍वस्‍थ्‍य बनाए रखने में मदद करता है। जिससे हमारे सिर की ऊपरी त्‍वचा में पर्याप्‍त मात्रा में पोषक तत्‍व और आक्‍सीजन पहुंचाने में मदद मिलती है। जिससे बालों के रोम को उत्‍तेजित करने और बालों को झड़ने से रोका जा सकता है। किशमिश में आयरन के साथ ही विटामिन सी की उच्‍च मात्रा होती है जो पोषक तत्‍वों को अवशाषित करने मे सहायक होता है। जिससे आपके बाल स्‍वस्‍थ्‍य और मजबूत बनते हैं। इन सभी लाभों को प्राप्‍त करने के‍ लिए आप नियमित रूप से किशमिश पानी का उपभोग प्रारंभ कर सकते हैं।

दिल की करे सुरक्षा

इस पानी का नियमित सेवन आपको हार्ट की बीमारी से भी बचाता है। यह खून की धमनियों में कोलेस्‍ट्रॉल लेवल को कम करता है और स्‍ट्रोक, हाई बीपी और हार्ट अटैक से बचाता है।

प्रतिरक्षा शक्ति

एंटीऑक्‍सीडेंट की अधिक मात्रा होने के कारण किशमिश का पानी बहुत ही फायदेमंद होता है। यह हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने और स्‍वास्थ्‍य में वृद्धि करता है। बार बार सामान्‍य सर्दी, खांसी और बुखार जैसी समस्‍याओं से ग्रसित होना कमजोर प्रतिरक्षा तंत्र के कारण होता है। आप अपनी प्रतिरक्षा शक्ति को बढ़ाने के लिए नियमित रूप से प्रतिदिन किशमिश पानी का सेवन करें। खाली पेट किशमिश पानी पीने के फायदे और भी अधिक होते हैं।

पेट रखे दुरुस्‍त

अगर आपको पेट में एसिडिटी बनने की समस्‍या है या फिर खाना पचाने में दिक्‍कत आती है तो आपको रोज सुबह खाली पेट किशमिश का पानी पीने की आदत डाल लेनी चाहिये।

किडनी रहती है स्‍वस्‍थ

किशमिश में काफी मात्रा में पोटेशियम और मैग्नीशियम पाए जाते हैं। ऐसे में रोजाना इस पानी का सेवन करने से शरीर के विषैले पदार्थ बाहर निकलते हैं और किडनी स्वस्थ रहती है।

नोट: हमेशा काले रंग की किशमिश ही चुनें। साफ और चमकदार किशमिश में अक्‍सर कैमिकल्‍स होते हैं जो आपकी सेहत के लिये काफी खतरनाक होते हैं। इस उपचार को 1 हफ्ते तक करें और फर्क देखें।

Loading...

Leave a Reply