आँखों की रोशनी बढ़ाने के उपाय | चश्मा हटाने के उपाय | चश्मा उतारने के घरेलू उपाय

बहुत से लोग आँखों की रोशनी eye sight की समस्या को लेकर बहुत परेशान रहते हैं और कुछ ऐसा उपाय पूछते हैं जो सच में कारगर हो ।

आइये जानें aankhon ki roshni badhane ke nuskhe, aankhon ki roshni badhane ke liye gharelu upay, aankhon ki kamzori ka ilaj, aankho ki roshni badhane ke liye kya khaye, aankhon se chashma hatane ke upay, aankhon ke liye tips in hindi ।

सामग्री

आँखों की रोशनी eye sight बढ़ाने का यह प्रयोग बहुत ही सरल और स्वादिष्ट है । इस प्रयोग नुस्खे को तैयार करने के लिये निम्नलिखित तीन चीजें एकत्रित कीजिये।

काली मिर्च 50 ग्रामसाबुत मिश्री 200

ग्रामगौघृत 250 ग्राम (गौघृत अर्थात गाय का घी)

आँखों की रोशनी eye sight बढ़ाने का यह नुस्खा तैयार करते समय विशेषतौर पर ध्यान रखें कि गौघृत ही लेना है और वह भी देशी गाय के दूध से बना हुया होना चाहिये ।

■  बाल सीधे करने के 10 आसान घरेलू तरीके

निर्माण विधी

अब सबसे पहले काली मिर्च और मिश्री को अलग अलग कूटकर बारीक चूर्ण तैयार कर के रख लें । यदि दोनों को एक साथ कूटोगे तो काली मिर्च का बारीक चूर्ण नही हो पाता है अतः अलग अलग कूटकर जब बिल्कुल बारीक चूर्ण प्राप्त हो जाये तब दोनों के चूर्ण को एक साथ अच्छे से मिला लें ।उसके बाद गौघृत को एक बर्तन में इतना गर्म करें कि वह सम्पूर्ण पिघल जाये, ध्यान रखें कि बहुत तएज गर्म नही करना है बस जब सम्पूर्ण पिघल जाये तो बरतन को अग्नि पर से उतार कर उसमे उपरोक्त तैयार काली मिर्च और मिश्री के चूर्ण का मिश्रण मिलाकर अच्छे से चलाकर एक साफ काँच के पात्र में भरकर रख दें । आँखों की रोशनी eye sight बढ़ानें वाला यह सुपरीक्षित नुस्खा तैयार है ।

सेवन विधी

12 वर्ष से छोटे बालकों को रोज आधा आधा चम्मच सुबह और रात के समय गौ दुग्ध के साथ दीजिये । 12 वर्ष से बड़े जनों को एक एक चम्मच की मात्रा में रोज सुबह और रात के समय गौदुग्ध के साथ ही दिया जाना चाहिये ।

प्रयोग काल

इस योग (नुस्खे) का सेवन काल सामन्यतः 8-12 महीने तक होता है । इसके साथ यदि आयुर्वेदिक शास्त्रोक्त औषधि ” सप्तामृत लौह ” की एक एक गोली रोज सुबह शाम सेवन की जाये तो बहुत ही उत्तम लाभ देती है ।

आँखों की रोशनी eye sight बढ़ाने वाले इस प्रयोग की जानकारी आपको अच्छी और लाभकारी लगी हो तो कृपया लाईक और शेयर जरूर कीजियेगा ।

■  चेहरा साफ करने व गोरा होने की 5 पतंजलि ब्यूटी क्रीम

दोस्तों आखों की रौशनी कैसे बढाएं, Ankhon ki Roshni kaise badhayen, आंखों की रोशनी बढ़ाने के उपाय, Aankhon ki Roshni Badhane ke upay का ये लेख कैसा लगा हमें जरूर बताएं और अगर आपके पास आँखों की रोशनी कैसे बढ़ाएं?, चश्मे से छुटकारा पाने के लिए घरेलु नुस्खे, Aankho ki Roshni Tej karne ke Gharelu Upay, आँखों की रोशनी बढ़ाने के उपाय इन हिंदी के सुझाव है तो हमारे साथ शेयर करें।

Loading...

Leave a Reply