अदरक को अधिकतर मसाले के रूप में यूज किया जाता है। लेकिन अगर इसके पानी को रेग्युलर पिया जाए तो यह कई बीमारियों से भी बचाता है। इसमें मौजूद एंटी बैक्टीरियल, एंटी फंगल और एंटी इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टी बॉडी को हेल्दी रखने में मदद करती हैं।

■   इस फल को खाएं, उग आएंगे सिर के उड़े हुए बाल…….!

दुनिया के सबसे ज्यादा उपजाए जाने वाले मसाले के रूप में अदरक दुनिया का सबसे बहुपयोगी औषधीय गुण वाला पदार्थ है। 100 से ज्यादा बीमारियों में इस चमत्कारी मसाले के औषधीय लाभों पर अनगिनत अध्ययन किए गए हैं। आधे से अधिक पारंपरिक हर्बल औषधियों में इसे शामिल किया जाता है।

आज हम आपसे अदरक के पानी की रेसेपी शेयर करेंगे | अदरक का पानी पीने से आपके health को बहुत benefits होने वाले है |तो आये जानते है कैसे करें घर पर अदरक पानी तैयार |

■   10 रूपए की ये सब्जी 5 दिनों में करे हृदयाघात की रोकथाम, करेगी पेट के सभी विकारों को भी दूर

कैसे बनाएं अदरक का पानी

एक कप पानी में अदरक का एक छोटा टुकड़ा डालकर 5 मिनट तक उबालें। ठंडा होने पर इसे पिएंं।

अदरक के पानी के फायदे-

मसल्स पेन करे दूर

अगर आप मसल्स पेन से पीड़ित हैं तो आपको अदरक का पानी पीना चाहिए यह इसके लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होता हैं इससे ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता हैं और यह मसल्स को रिलैक्स कर पेन को दूर करता हैं.

पाचन में मददगार

जैसा हमने पहले बताया आपको की यह पेट के लिए मुफीद हैं. अदरक वाला पानी शरीर में डाइजेस्टिव जूस को बढ़ाता है. इसके सेवन से पाचन क्रिया में सुधार आता है और खाना आसानी से पच जाता है और पेट सम्बन्धी समस्याए नहीं होती हैं.

हार्ट बर्न दूर करे

अगर आप सीने में होने वाली जलन से परेशान हैं तो आपको खाना खाने के 20 मिनट बाद अदरक का पानी पीना चाहिये इससे आपकोहार्ट बर्न की समस्या नहीं होगी यह बहुत फायदेमंद होता हैं.

■   कैसी और कितनी ही पुरानी पाइल्स की बीमारी क्यों न हो, यह चमत्कारी उपाय करे 3 दिन में ठीक

त्वचा संबंधी समस्याए

अदरक का पानी पीने से खून साफ होता है और स्किन ग्लो करती है. ये पिंपल्स और स्किन इंफेक्शन के खतरे को भी दूर करता है इसीलिए अगर आप इस तरह की किसी परेशानी से तृप्त है तो इसका सेवन ज़रूर करे, इससे आपकी त्वचा समबन्धि समस्याए खत्म हो जायेंगी.

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है

इम्यून सिस्टम का अच्छा होना बहुत ज्यादा ज़रूरी होता हैं इसको पीने से आपका इम्यून सिस्टम ठीक होता हैं और आप छोटी बड़ी बीमारियों से बच जाते है अदरक का पानी शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाती है. हर रोज इसे पीने से सर्दी-खांसी और वायरल इंफेक्शन जैसी बीमारियों के खतरे कम हो जाता है. इसके अलावा यह कफ की समस्या को भी दूर करता है और आपको चुस्त वा दुरुस्त बनाता हैं.

मोटापा घटाए

अदरक के पानी से शरीर का मेटाबॉलिज्म ठीक रहता है. इसे रोज पीने से शरीर का अतिरिक्त फैट खत्म हो जाता है.

मधुमेह को कंट्रोल करे

अदरक का पानी डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसके नियमित सेवन से शरीर का ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल होता है. इतना ही नहीं इससे आम लोगों में डायबिटीज होने का खतरा भी कम होता है इसीलिए इसके सेवन से आप शुगर जैसी भयंकर बिमारी से बच सकते हैं

■  भोजन में करें ये छोटा सा परिवर्तन, कभी नहीं होगा कैंसर

कैंसर से रक्षा

अदरक में कैंसर से लड़नेवाले तत्व पाए जाते हैं. इसका पानी फेफड़ें, प्रोस्टेट, ओवेरियन, कोलोन, ब्रेस्ट, स्किन और पेन्क्रिएटिक कैंसर से रक्षा करता है इसीलिए अगर आप इन भयंकर बीमारियों से बहकना चाहते हैं तो आपको अदरक का पानी पीना चाहिए इससे आपको बहुत सारे फायदे मिलेंगे.

दर्द से राहत

अदरक का पानी नियमित रुप से पीने से ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है और मसल्स में होने वाले दर्द से राहत मिलती है. साथ ही सिर दर्द में भी ये बहुत फायदेमंद होता है अगर आप सर दर्द की समस्या से परेशान रहते हैं तो आपको इस पानी का प्रयोग ज़रूर से करना चाहिए इससे आपको बहुत फायदा मिलेगा.

■   चेहरे से झुर्रियां और दाग धब्बों को खत्म करने का घरेलु उपाय
Loading...

3 COMMENTS

  1. […] चुटकी पिसी हुई कालीमिर्च और 1 चम्मच अदरक के रस को मिलाकर आग पर गर्म कर लें और फिर शहद […]

Leave a Reply